UC News

Oppo F15 Review : सेग्मेंट का स्टाइलिश स्मार्टफोन, क्या आपको लेना चाहिए?

Oppo F15 Review: यह स्मार्टफोन भारत में उपलब्ध है. 8GB रैम और 128GB स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 19,999 रुपये है.

Oppo F15 Review : सेग्मेंट का स्टाइलिश स्मार्टफोन, क्या आपको लेना चाहिए?
Oppo F15

Oppo ने 2020 की शुरुआत के साथ F15 स्मार्टफोन लॉन्च किया है. इस फोन में चार रियर कैमरे हैं और ये 20,000 रुपये के सेग्मेंट के अंदर आता है. कंपनी ने इसमें VOOC फास्ट चार्जिंग का सपोर्ट दिया है जो ओपो का पेटेंट है.

हमने इस स्मार्टफोन को यूज किया है. इस रिव्यू में बताएंगे कि ये स्मार्टफोन कैसा परफॉर्मस करता है, कंपनी के दावों पर कितना खरा उतरता है और आपको ये खरीदना चाहिए ये नहीं.

डिजाइन और बिल्ड क्वॉलिटी

Oppo F15 डिजाइन और बिल्ड क्वॉलिटी के मामले में एक अच्छा फोन है. देखने में खूबसूरत लगता है. ये स्मार्टफोन पतला है और होल्ड करने में आपको दिक्कत नहीं होगी. रियर पैनल ग्लास मेटल का है, लेकिन ये फिंगरप्रिंट मैग्नेट है.

रियर पैनल पर आपका चार रियर कैमरों का मॉड्यूल मिलेगा जो अपर लेफ्ट साइड में है. यहीं पर एलईडी फ्लैश दिया गया है. बॉटम में हेडफोन जैक, स्पीकर ग्रिल और USB Type C पोर्ट दिया गया है. दाईं तरफ होम बटन है, जबकि बाईं तरफ वॉल्यूम रॉकर कीज है. सिम ट्रे भी बाईं तरफ ही है.

ग्रिप अच्छी हो और देखने में अच्छा लगे इसके लिए पीछे भी कर्व्ड ऐजेज दिए घए हैं. फोन स्लिपरी नहीं है आप बिना कवर के भी इसे यूज कर सकते हैं, अगर आपको फिंगरप्रिंट मैग्नेट होने से कोई परेशानी नहीं है तो.

डिस्प्ले

Oppo F15 की डिस्प्ले 6.4 इंच की है और इसका ऐस्पेक्ट रेश्यो 20:9 का है. बेजल्स कम हैं, लेकिन चिन नोटिस करेंगे. इसके अलावा यहां आपको वॉटर ड्रॉप स्टाइल नॉच भी दिया गया है. इस स्मार्टफोन की डिस्प्ले प्रभावित करती है. वीडियोज और गेमिंग के लिए इसकी डिस्प्ले आपको निराश नहीं करेगी. ये ब्राइट और कलरफुल है.

परफॉर्मेंस

Oppo F15 में MediaTek P70 प्रोसेसर दिया गया है. नॉर्मल यूज में कोई लैग महसूस नहीं होता है. फोन स्मूद चलता है. लेकिन हेवी यूज में ये फोन थोड़ा गर्म जरूर होता है. डेली टास्क में आपको कोई समस्या नहीं आएगी, क्योंकि इसका प्रोसेसर इन सब टास्क के लिए शानदार है.

PUBG और Call Of Duty Mobile को फुल सेटिंग्स में खेलना चाहेंगे तो आपको मजा नहीं आएगा. ग्राफिक्स के डिपार्टमेंट में भी गेमिंग के लिए ये स्मार्टफोन उतना अच्छा नहीं है. यहां आपको 8GB रैम के साथ 128GB की स्टोरेज मिलती है. माइक्रो एसडी कार्ड के जरिए आप इसकी स्टोरेज बढ़ा भी सकते हैं.

Oppo F15 में दिए गए सॉफ्टवेयर की बात करें तो इसमें Android बेस्ड Color OS 6.1.2 ऑपरेटिंग सिस्टम दिया गया है. कुछ प्री लोडेड ऐप्स भी दिए गए हैं जो नहीं देने चाहिए थे. यूजर्स जब स्मार्टफोन पैसे दे कर खरीद रहे हैं तो उन्हें ये आजादी मिलनी चाहिए को वो कौन सा ऐप यूज करें.

मल्टी टास्किंग के लिए भी ये स्मार्टफोन अच्छा है. एक ऐप से दूसरे ऐप में तेजी से स्विच कर सकते हैं और लोडिंग टाइम भी कम है. इस स्मार्टफोन में वीडियोज देखने का भी अच्छा अनुभव रहा है.

Oppo F15 कैमरा

इन दिनों स्मार्टफोन खरीदारी से पहले यूजर्स कैमरे के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं. इस स्मार्टफोन में चार रियर कैमरे दिए गए हैं. प्राइमरी कैमरा 48 मेगापिक्सल का है, दूसरा 8 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड कैमरा है. इसके अलावा एक 2 मेगापिक्सल का मैक्रो कैमरा है और एक डेप्थ सेंसर दिया गया है.

आउटडोर फोटॉग्रफी की बात करें तो आप इस स्मार्टफोन्स से अच्छे शॉट्स ले सकते हैं. वाइड एंगल ऐवरेज है. प्राइमरी कैमरे से क्लिक की गईं तस्वीरों में आपको डीटेल्स भी मिल जाएंगे. लेकिन अगर यही इनडोर फोटॉग्रफी की बात करें तो इसमें इसका कैमरा हमें थोड़ा फीका लगा.

क्लोज शॉट की बात करें तो इसमें इस स्मार्टफोन का कैमरा निश्चित तौर पर बेहतरीन है और अच्छी तस्वीरें क्लिक कर सकते हैं. पिक्सल पीपिंग करें तो भी ये प्रभावित करता है. मैक्रो फोटॉग्रफी को भी और बेहतर किया जा सकता था.

फोटोज थोड़ी सैचुरेटेड होती हैं, लेकिन देखने में अच्छी लगती हैं. इंस्टाग्राम, फेसबुक या किसी सोशल साइट्स पर पोस्ट करने के लिए ये अच्छा है. पोर्ट्रेट मोड की बात करें तो इसमें अगर लाइटिंग अच्छी हो, डीसेंट हो तो इसका कैमरा बैकग्राउंड और फोरग्राउंड की पहचान अच्छे से करके आपको बेहतर रिजल्ट देता है.

वहीं, अगर लाइटिंग ठीक न हो तो पोर्ट्रेट मोड पर क्लिक की गई तस्वीरें बेकार होंगी. क्योंकि बैकग्राउंड और फोरग्राउंड मर्ज हो जाते हैं, पूरी तरह से नहीं, लेकिन कुछ हिस्सा मर्ज हो ही जएगा.

Oppo F15 में 16 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है. सेल्फी लवर्स हैं तो आपको ये वाकई पसंद आएगा. क्योंकि इससे सेल्फी बेहतरीन आती है. कैमरा इंटरफेस में कई ऑप्शन्स भी मिलेंगे जिनमें से आप चुन सकते हैं.

Oppo F15 की बैटरी 4,000mAh की है और इसके साथ 20W फास्ट चार्ज का सपोर्ट भी दिया गया है. आधे घंटे चार्ज करके इसे आप चाहें तो पूरे दिन भी चला सकते हैं, लेकिन लिमिटेड यूज करना होगा. फुल चार्ज करके आप इस स्मार्टफोन से एक दिन की बैटरी बैकअप मिक्स्ड यूज में आराम से निकाल सकते हैं.

बॉटम लाइन

Oppo F15 एक स्टाइलिश स्मार्टफोन है, देखने में अच्छा लगता है. यूज करने में प्रीमियम लगता है और फोन स्लीक है. परफॉर्मेंस भी आपको निराश नहीं करेगा, लेकिन जैसा की हमने ऊपर बताया है आप इससे फ्लैगशिप लेवल परफॉर्मेंस की उम्मीद नहीं कर सकते हैं. रियर कैमरा ऐवरेज है.

आज तक रेटिंग – 8/10
READ SOURCE
Open UCNews to Read More Articles