UC News

ICC पुरस्कार : रोहित शर्मा -कोहली को मिला ये अवॉर्ड, यहां देखें पूरी लिस्ट

ICC पुरस्कार : रोहित शर्मा -कोहली को मिला ये अवॉर्ड, यहां देखें पूरी लिस्ट
Third party image reference

क्रिकेट की दुनिया की सर्वोच्च संस्था ICC ने बुधवार, 15 जनवरी 2020 को वर्ष 2019 के पुरस्कारों की घोषणा की। भारतीय खिलाड़ी इन पुरस्कारों में मौजूद हैं। भारतीय कप्तान विराट कोहली को ICC वन-डे और टेस्ट दोनों टीमों का कप्तान चुना गया है। एकदिवसीय मैचों में विराट के अलावा, जहां रोहित शर्मा, मोहम्मद शमी और कुलदीप यादव अन्य भारतीय हैं, मयंक अग्रवाल को सलामी बल्लेबाज के रूप में टेस्ट में शामिल किया गया है।

स्टोक्स आईसीसी प्लेयर ऑफ द ईयर

इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स को ICC प्लेयर ऑफ द ईयर चुना गया है। स्टोक्स वर्ष 2019 के प्रदर्शन के लिए सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी जीतने में कामयाब रहे। स्टोक्स ने इस साल अपनी टीम को विश्व कप जीता। बेन स्टोक्स ने विश्व कप फाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ 84 रनों की ऐतिहासिक नाबाद पारी खेलकर टीम को खिताब दिलाया। स्टोक्स ने 2019 में कुल 20 वन-डे खेले, जिसमें उन्होंने 719 रन बनाए और 12 विकेट भी लिए। इसके अलावा, 11 टेस्ट में, बेन स्टोक्स के बल्ले से 821 रन निकले, जबकि उन्होंने 22 विकेट अपने नाम किए। बेन्स ने लीड्स में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एशेज श्रृंखला में नाबाद 135 रन बनाए और एक विकेट से अंग्रेजों को जीत दिलाई।

 रोहित शर्मा बेस्ट वन-डे क्रिकेटर

Third party image reference


सीमित ओवरों में, टीम इंडिया के उप-कप्तान रोहित शर्मा ने सर्वश्रेष्ठ एक दिवसीय क्रिकेटर का खिताब जीता। बेजोड़ फॉर्म में चल रहे रोहित ने साल 2019 के 28 मैचों में 1490 रन बनाए थे, जबकि विश्व कप में उनके बल्ले ने 9 मैचों में रिकॉर्ड 5 शतकों के साथ 648 रन भी बनाए थे।

 विराट कोहली को स्प्रिट ऑफ क्रिकेट अवार्ड

वहीं, इंग्लैंड में विश्व कप के दौरान, विराट कोहली को स्टीव स्मिथ को हूट करने के बजाय स्टेडियम में बैठे प्रशंसकों से अपील करने के लिए स्पिरिट ऑफ क्रिकेट अवार्ड दिया गया था। दरअसल, मैच में कप्तान कोहली बल्लेबाजी कर रहे थे। उस समय बाउंड्री के पास खड़े स्मिथ ने स्मिथ को छेड़ना शुरू कर दिया था। तब कोहली ने इशारे पर अपनी नाराजगी व्यक्त की और दर्शकों से स्मिथ को प्रोत्साहित करने के लिए कहा।

 दीपक चाहर बेस्ट टी -20 परफॉर्मर ऑफ द ईयर

भारतीय तेज गेंदबाज दीपक चाहर को टी -20 परफॉर्मर ऑफ द ईयर से सम्मानित किया गया। नवंबर में, दीपक चाहर ने 6 विकेट लिए, जिसमें बांग्लादेश के खिलाफ नागपुर टी 20 अंतर्राष्ट्रीय मैच में सिर्फ 7 रन की हैट्रिक शामिल थी। वह टी 20 इंटरनेशनल में हैट्रिक लेने वाले भारत के पहले गेंदबाज हैं। साथ ही यह प्रदर्शन टी 20 इंटरनेशनल में किसी भी गेंदबाज का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

 पैट कमिंस सर्वश्रेष्ठ टेस्ट क्रिकेटर

पिछले साल 59 विकेट लेने वाले ऑस्ट्रेलियाई पेसर पैट कमिंस को साल का सर्वश्रेष्ठ टेस्ट क्रिकेटर चुना गया। पैट कमिंस इस शानदार प्रदर्शन के कारण आईपीएल 2020 के सबसे महंगे खिलाड़ी बनने में कामयाब रहे। कोलकाता ने इस पेसर को 15 करोड़ 50 लाख की भारी राशि में खरीदा है, जो कि आईपीएल इतिहास में किसी भी विदेशी पर सबसे अधिक बोली है।

 

विराट आईसीसी वन-डे और टेस्ट टीम के कप्तान

Third party image reference


भारतीय कप्तान विराट कोहली को ICC वन-डे और टेस्ट दोनों टीमों का कप्तान चुना गया है। वनडे में विराट के अलावा, जहां रोहित शर्मा, मोहम्मद शमी और कुलदीप यादव अन्य भारतीय हैं, वहीं मयंक अग्रवाल को टेस्ट में सलामी बल्लेबाज के रूप में शामिल किया गया है।

वनडे टीम ऑफ द ईयर: रोहित शर्मा, कैरी होप, विराट कोहली (कप्तान), बाबर आज़म, केन विलियमसन, बेन स्टोक्स, जोस बटलर (विकेटकीपर), मिशेल स्टार्क, ट्रेंट बोल्ट, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव

टेस्ट टीम ऑफ द ईयर: मयंक अग्रवाल, टॉम लाथम, मारनस लाबुशाने, विराट कोहली (कप्तान), स्टीव स्मिथ, बेन स्टोक्स, वाटलिंग, पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, वैगनर और नाथन लियोन

जानिए किसे मिला अवार्ड

Third party image reference


अंपायर ऑफ द ईयर: रिचर्ड इलिंगवर्थ

वन-डे क्रिकेटर ऑफ द ईयर: रोहित शर्मा (भारत)

2019 स्पिरिट ऑफ क्रिकेट अवॉर्ड: विराट कोहली (भारत)

T20I परफॉर्मेंस ऑफ द ईयर: दीपक चाहर (6/7 vs बांग्लादेश)

टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर: पैट कमिंस (ऑस्ट्रेलिया)

इमर्जिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर: मार्नस लाबुशाने (ऑस्ट्रेलिया)

असोसिएट क्रिकेटर ऑफ द इयर: काइल कोट्जर (स्कॉटलैंड)

सर गैरफील्ड सोबर्स ट्रॉफी: बेन स्टोक्स (इंग्लैंड)

विराट वन-डे और टेस्ट टीम के कप्तान

READ SOURCE
Open UCNews to Read More Articles