UC News

Google के नये OS Android ‘Pie’ को अपने फोन में कैसे इंस्टॉल करे.

How to Install Android pie Operating System?

Google के नये OS Android ‘Pie’ को अपने फोन में कैसे इंस्टॉल करे.
How to install android pie on your phone

Google ने अपना लेटेस्ट android pie official लांच कर दिया है । इसका update जहा google के pixal फोनो को मिलना सुरु हो गया है वही अभी और सारे मोबाइल फोन में कब अपडेट आएगा इसके बारे में कुछ कहा नही जा सकता है।

अभी लोगो के पास ऐसे भी स्मार्टफोन है जिसमे android 8.0 oreo के भी अपडेट नही मिले है तो android 9.0 pie के बारे में सोचना भी बेकार है। जहा बहुत सारे लोग अपने smartphone के लिये, Android के नये वर्ज़न 8.0 Oreo के आने का इंतजार कर रहे हैं। तो वहीं दुसरी ओर Google ने तेजी से आगे बढ़ते हुये Android का नया वर्ज़न ‘Pie’ रिलीज़ कर दिया है।

Google ने 7 मार्च 2018 को Android ‘P’ का पहला developers preview वर्ज़न रिलीज़ किया था लेकिन अब इसका official लांच कर दिया गया है। तब इसका पूरा नाम नही बताया गया था। अब आप भी अपने smartphone में install कर सकते हैं।


इसके लिए आप दो तरीको का इस्तेमाल कर सकते है ।

◆ सेटिंग में जा कर system update को चेक कर के।

◆ बूटलोडर को अनलॉक करके।


1- System update या OTA update के द्वारा-

सबसे पहले आप अपने फ़ोन के सेटिंग में जा कर system update ऑप्शन को चेक करें अगर आपके फ़ोन में OTA update आया है तो आप उसे डाउनलोड कर लीजिए । ध्यान रहे अपडेट फ़ाइल 1.5 जीबी के लगभग होगा इसलिए आप अपने मोबाइल डेटा पैक से डाऊनलोड कर रहे है तो आपके पास पर्याप्त डेटा होना चाहिए नही तो अपडेट डाउनलोड होना रुक जाएगा।

और अगर wifi का इस्तेमाल कर रहे है तो कोई प्रॉब्लम नही होगी। पूरा अपडेट डाउनलोड होने के बाद आपको एक boot now का नोटिफिकेशन मिलेगा । वहां आप ok पर क्लिक कर दीजिए । आपका स्मार्टफोन reboot हो जाएगा और update का process सुरु हो जाएगा। इस प्रोसेस में आपको 10 से 15 मिनट का टाइम लग सकता है। दोबारा जब आपका फ़ोन on होगा तब वो android pie पर रन कर रहा होगा।


नोट- ध्यान रखे update की दोनों ही बिधि में आपका मोबाइल ब्रांड न्यू जैसा हो जाएगा मतलब आपके मोबाइल के सारे डेटा उड़ जाएगा इसलिए कोई भी प्रक्रिया सुरु करने से पहले अपने फ़ोन के important data का बैकअप जरूर बना ले।

वैसे google का android 9.0 pie का OTA update अभी कुछ चुनिंदा मोबाइल में ही आया है। लेकिन अगर आपके स्मार्टफोन में update नही आया है और आप अपडेट का इंतजार नही करना चाहते है तो आप दूसरे तरीके का इस्तेमाल कर के एंड्राइड का नया 9.0 pie को अपने मोबाइल में install कर सकते है।


आइये देखते है दूसरा तरीका-

2- Bootloader unlock कर के-

बूटलोडर अनलॉक के द्वारा अपडेट के लिए आपको तीन काम करने पड़ेंगे।

◆ सबसे पहले आप android 9.0 pie का image या zip फ़ाइल अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में डाऊनलोड कर लीजिए।

◆ Developer मोड ऑन करे

आप अपने मोबाइल फोन में डेवलपर्स मोड को ऑन कर ले।

डेवलपर्स मोड ऑन करने के लिए सबसे पहले आपको फोन की setting>>About phone में जाना है।

यहाँ आपको लास्ट में Build number दिखाई देगा। आप उस Build number के उपर, तब तक टैब (tuch) करें जब तक की आपको मैसेज न आ जाये कि Developers मोड ऑन हो गया है।

मैसेज आने के बाद आप फिर से setting में जाये। वहा आप को Developers का option दिख जायेगा।

◆ डिबगिंग ऑन करें

Developers मोड के साथ साथ ही आप को डिबगिंग features को भी ऑन करना होगा। इसके लिए आप को setting>> Developers mode में जाना है।

Developers mode में जब आप थोड़ा स्क्रॉल कर के नीचे आयेगे। तो आप को डिबगिंग का option दिख जायेगा। जिसे आप को ऑन कर देंना है।

अब आप अपने फ़ोन में android pie को install कर सकते है।

Android pie को फ़ोन में install करने के लिए सबसे पहले आपको अपने फोन में कंप्यूटर के माध्यम से फर्मवेयर के जरिये download हुई ईमेज़ या ज़िप फ़ाइल को ट्रांसफर करना है।


अब आप निचे दिए गये steps को follow करते जाए।

एंड्राइड पाई को अपने फ़ोन में कैसे इनस्टॉल करे?

Step 1- android pie के ईमेज़ या ज़िप फाईल को install करने से पहले आप को अपने फोन में बूटलोडर आनलॉक करना होगा। बूटलोडर आनलॉक करने के लिए आप अपने फोन का power button और volume down button एक साथ दबाये रखें। ऐसा करने पर आपके फोन का बूटलोडर मेन्यू open हो जायेगा।

Step 2- अब आप अपने फोन को किसी computer से connect करें। कनेक्ट करते ही आप से कुछ ऐक्सेस मागा जायेगा, जिसे आपको allow कर देना है। इसके बाद ./adb devices कमांड दें।

Step 3- अब बूटलोडर मेन्यू में दिये गये ./adb reboot bootloader को run करें।

Step 4- आपके फोन में एक लिस्ट सामने आयेगी। जिसमें आपको लॉक स्टेट डिवाईस में बूटलोडर अनलॉक रखना है। बूटलोडर अनलॉक होने के बाद, आप android pie के ईमेज़ या ज़िप पेज पर जाकर उसे अनकम्प्रैस करें।

Step 5- अब ./fastboot devices को open करके ./fastboot flash bootloader [bootloader file].img पर click करें।

Step 6- आपके फोन की स्क्रीन पर कमांड प्रोमप्ट या डॉयलॉग बॉक्स आयेगा, जिसके बाद ./fastboot reboot-bootloader पर click करके, आप को अपना फोन reboot करना है।

Step 7- Reboot होने पर ./fastboot flash radio [radio file].img पर click करके, अपने फोन के रेडियो अवश्य update करें।

Step 8- इसके बाद ./fastboot reboot-bootloader पर click करें, आपके पास फोन में सिस्टम ईमेज आ जायेगी।

Step 9- Finally ./fastboot -w update [image file].zip पर क्लिक करें और आपका फोन एंडरॉयड के लेटेस्ट वर्जन pie से लैस हो जायेगा।

अब आप अपने फ़ोन को ऑन करे । अब आपका फ़ोन एंड्राइड पाई रन कर रहा होगा और उसके सारे लेटेस्ट फ़ीचर आपके फ़ोन में आ जायेगा।

Topic: #गूगल
READ SOURCE
Open UCNews to Read More Articles