UC News

साल 2019 के ICC पुरस्कारों की हुई घोषणा, टीम इंडिया का जलवा, यहां देखें पूरी लिस्ट

साल 2019 के ICC पुरस्कारों की हुई घोषणा, टीम इंडिया का जलवा, यहां देखें पूरी लिस्ट
Third party image reference

भारत के सीमित ओवरों के उपकप्तान रोहित शर्मा को 2019 में एकदिवसीय क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन के लिए ICC अवार्ड्स में ODI क्रिकेटर ऑफ द ईयर नामित किया गया है, जबकि भारतीय कप्तान विराट कोहली को स्पोर्ट्समैनशिप अवार्ड और T20 के लिए भारतीय तेज गेंदबाज दीपक चाहर को चुना गया है। बेहतरीन गेंदबाजी के लिए।

वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर: रोहित शर्मा (भारत)

Third party image reference


32 साल के रोहित ने इंग्लैंड में विश्व कप -2019 के दौरान रिकॉर्ड पांच शतक बनाए। उन्होंने कैलेंडर वर्ष में 1490 रन बनाए, जिसमें पिछले साल कुल सात शतक शामिल थे। भारतीय सलामी बल्लेबाज ने 28 वनडे मैचों में 57.30 की औसत से यह उपलब्धि हासिल की। रोहित ने विश्व कप में नौ पारियों में 81 की औसत से 648 रन बनाए थे।

2019 स्पिरिट ऑफ क्रिकेट अवॉर्ड: विराट कोहली (भारत)

Third party image reference


इसलिए मिला: भारतीय कप्तान और विश्व के नंबर एक बल्लेबाज विराट को खेल भवन पुरस्कार के लिए चुना गया है। इंग्लैंड में विश्व कप के दौरान, विराट ने दर्शकों से ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीवन स्मिथ के लिए शूटिंग नहीं करने की अपील की। बॉल टैम्परिंग मामले में एक साल का प्रतिबंध झेलने के बाद स्मिथ क्रिकेट में लौट रहे थे। विराट ने स्मिथ से ताली बजाने का आग्रह किया।

विराट ने एक अनोखी उपलब्धि हासिल की

विराट को ICC टेस्ट और ODI टीमों की वर्ष के कप्तान के रूप में भी चुना गया है। यह लगातार तीसरा साल है जब विराट को ICC टेस्ट और ODI टीमों का कप्तान चुना गया है। विराट ने 2018 और 2019 में भी यह उपलब्धि हासिल की।

वर्ष का सर्वश्रेष्ठ टी 20 प्रदर्शन: बांग्लादेश के खिलाफ दीपक चाहर (7/6)

इसलिए मिला: तेज गेंदबाज दीपक चाहर को सर्वश्रेष्ठ टी 20 गेंदबाजी के लिए चुना गया है। चहर ने पिछले साल नवंबर में बांग्लादेश के खिलाफ 7 रन देकर 6 विकेट लिए थे और पुरुषों के टी 20 अंतरराष्ट्रीय मैच में सर्वाधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया था। चहर के स्पेल को ICC ने टी 20 इंटरनेशनल परफॉर्मेंस ऑफ द ईयर नाम दिया है।

प्लेयर ऑफ द ईयर: बेन स्टोक्स (इंग्लैंड)

Third party image reference


इसलिए मिला: स्टोक्स को सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी मिली। स्टोक्स ने इंग्लैंड को पहली बार विश्व कप जीतने में मदद की। 28 वर्षीय स्टोक्स ने एशेज के दौरान लीड्स टेस्ट में 135 रनों की नाबाद पारी खेली थी और इंग्लैंड को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक विकेट से जीत दिलाई थी। स्टोक्स ने न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व कप फाइनल में 98 गेंदों में 84 रनों की नाबाद पारी खेली थी और फिर सुपरओवर में 3 गेंदों पर 8 रन बनाए थे। मैच और सुपर ओवर बंधे हुए थे और इंग्लैंड ने एक सीमा गणना पर विश्व कप जीता।

टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर: पैट कमिंस (ऑस्ट्रेलिया)

कमिंस ने 2019 में सबसे अधिक 59 विकेट लिए। वह अभी भी आईसीसी टेस्ट बॉलिंग रैंकिंग में नंबर एक पर बना हुआ है।

इमर्जिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर: मार्नस लाबुशाने (ऑस्ट्रेलिया)

ऑस्ट्रेलियाई नवोदित मारनस लबूसचेन को इमर्जिंग प्लेयर अवार्ड के लिए चुना गया। लबूसिंह ने वर्ष 2019 में टेस्ट क्रिकेट में 64.94 की औसत से 1104 के अधिकतम स्कोर के साथ शानदार प्रदर्शन किया।

अंपायर ऑफ द ईयर: रिचर्ड इलिंगवर्थ (इंग्लैंड)

असोसिएट क्रिकेटर ऑफ द इयर: काइल कोट्जर (स्कॉटलैंड)

आईसीसी की सर्वश्रेष्ठ टीमों में भारतीय प्रभुत्व

विराट के अलावा, चार अन्य भारतीय क्रिकेटरों को आईसीसी टीमों में टेस्ट और वनडे टीम ऑफ द ईयर चुना गया है। टेस्ट में दोहरा शतक लगाने वाले मयंक अग्रवाल को टेस्ट टीम में जगह मिली, जबकि सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा, तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी और चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव को एकदिवसीय टीम में जगह मिली।

टेस्ट टीम ऑफ द ईयर (बल्लेबाजी क्रम में): मयंक अग्रवाल, टॉम लाथम, मारनस लबूसचेन, विराट कोहली (कप्तान), स्टीवन स्मिथ, बेन स्टोक्स, बीजे वाटलिंग (विकेटकीपर), पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, नील वेगनर, नाथन लियोन।

Third party image reference


वनडे टीम ऑफ द ईयर (बल्लेबाजी क्रम में): रोहित शर्मा, शाई होप, विराट कोहली (कप्तान), बाबर आजम, केन विलियमसन, बेन स्टोक्स, जोस बटलर (विकेटकीपर), मिचेल स्टार्क, ट्रेंट बोल्ट, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव।

Third party image reference


READ SOURCE
Open UCNews to Read More Articles