UC News

ध्यान दें ! Reliance Jio, Vodafone Idea, Airtel यूजर अब आपकी जेब पर पड़ेगा असर

टेलीकॉम सब्सक्राइबर्स के लिए हनीमून खत्म हो गया है क्योंकि सभी तीनों प्राइवेट टेलिकॉम प्लेयर्स- रिलायंस जियो, वोडाफोन-आइडिया, एयरटेल ने रविवार को 40-50 फीसदी ज्यादा दरों के साथ प्री-पेड टैरिफ प्लान की घोषणा की है। यह मोबाइल कॉल और इंटरनेट शुल्क वृद्धि भारत में 60 करोड़ से अधिक मोबाइल ग्राहकों को प्रभावित करेगा। जबकि वोडाफोन आइडिया और एयरटेल के नए शुल्क 3 दिसंबर से लागू होंगे, रिलायंस जियो के नए प्लान मासिक प्रीपेड और पोस्टपेड ग्राहकों के लिए 6 दिसंबर से प्रभावी होंगे।

ध्यान दें ! Reliance Jio, Vodafone Idea, Airtel यूजर अब आपकी जेब पर पड़ेगा असर
Third party image reference

विशेष रूप से, रिलायंस जियो और एयरटेल ग्राहकों को एक बड़ा लाभ है क्योंकि दो टेलीकॉम उपयोगकर्ताओं को कई योजनाओं की कतार लगाने की अनुमति देते हैं।

यह अनिवार्य रूप से मतलब है कि Jio और Airtel उपयोगकर्ता पहले से रिचार्ज प्लान खरीद सकते हैं, भले ही उनके पास अभी एक सक्रिय हो।

कई योजनाओं को कैसे कतारबद्ध करें?

यदि ग्राहक के पास 448 रुपये की सक्रिय योजना है और वर्तमान योजना की समाप्ति से दो दिन पहले ही 399 रुपये की नई योजना खरीदता है, तो 399 रुपये की योजना स्वचालित रूप से कतारबद्ध हो जाएगी और यह दो दिनों के बाद सक्रिय हो जाएगी। इससे ग्राहक आसानी से टैरिफ बढ़ोतरी से बच सकते हैं।

रिलायंस जियो

Third party image reference

ध्यान रहे Reliance Jio, Vodafone Idea, Airtel यूजर! एस्केप कॉल, इंटरनेट टैरिफ में बढ़ोतरी

MyJio ऐप या Jio वेबसाइट से दीर्घकालिक प्रीपेड योजनाओं के साथ रिचार्ज करें और इसमें ग्राहकों के लिए विभिन्न विकल्प हैं। इस प्लान के साथ रिचार्ज करते ही, पैक MyJio ऐप में दिखाई देता है और कतारबद्ध हो जाता है। मौजूदा प्लान की वैधता समाप्त होने के बाद आप कतारबद्ध रिचार्ज योजना को सक्रिय कर सकते हैं।

भारती एयरटेल

रिलायंस जियो की तरह ही, एयरटेल अपने ग्राहकों को पहले से प्लान तैयार करने की अनुमति देता है ताकि मौजूदा प्लान की समाप्ति के बाद अगली योजना अपने आप सक्रिय हो जाए। सब्सक्राइबर को कतार के लिए पात्र होने के लिए किसी भी 'ट्रू अनलिमिटेड' प्रीपेड कॉम्बो प्लान के साथ रिचार्ज करना होगा। ये 199 रुपये, 299 रुपये, 399 रुपये, 499 रुपये, 1699 रुपये और बहुत कुछ जैसे प्लान हैं।

किसी योजना को पूरा करने के लिए, एयरटेल उपयोगकर्ताओं को 90 दिनों या 180 दिनों की लंबी वैधता वाले प्लान के साथ रिचार्ज करना होगा। रिचार्ज के बाद, उपयोगकर्ता Airtel धन्यवाद ऐप में वर्तमान योजना और आगामी योजनाओं की स्थिति की जांच कर सकता है।

वोडाफोन

जैसा कि वोडाफोन आइडिया 3 दिसंबर से मोबाइल टैरिफ में बढ़ोतरी करने के लिए तैयार है, सब्सक्राइबर के पास 999 रुपये के प्रीपेड प्लान को चुनने का विकल्प है जो 365 दिनों की वैधता के साथ आता है और पूरी वैधता अवधि के लिए 12GB डेटा प्रदान करता है। यह प्लान 365 दिनों के लिए 3600 एसएमएस के साथ असीमित कॉलिंग लाभ भी प्रदान करता है।

READ SOURCE
Open UCNews to Read More Articles