UC News

दिसंबर से इतने महंगे हो सकते हैं Jio, Vodafone Idea, Airtel के प्लान्स

दिसंबर से इतने महंगे हो सकते हैं  Jio, Vodafone Idea, Airtel के प्लान्स
google sourch

Jio, Airtel और Vodafone Idea कीमतों के आधार पर अपने रिचार्ज की कीमतों में 20 फीसदी तक की बढ़ोतरी कर सकते हैं। मूल्य वृद्धि की सबसे अधिक संभावना दिसंबर 2019 से शुरू की जाएगी।Airtel, Jio और Vodafone Idea के ग्राहक सभी रिचार्ज पर अतिरिक्त 20 प्रतिशत का लाभ उठा सकते हैं।

इस हफ्ते की शुरुआत में, वोडाफोन आइडिया ने सर्वोच्च न्यायालय द्वारा सरकार के पक्ष में एजीआर के फैसले के बाद अपनी सेवाओं के लिए प्रमुख मूल्य वृद्धि की घोषणा करने के लिए मंच पर ले लिया। इसके तुरंत बाद, एयरटेल ने भी कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा की, जबकि Jio ने संकेत दिया है कि अगर ऐसा होता है तो वह कीमत में बढ़ोतरी कर सकता है। हालांकि ये तीनों वाहक जल्द ही अपनी सेवाओं की कीमत बढ़ाने के लिए तैयार हैं, लेकिन किसी को भी इस बात का अंदाजा नहीं है कि आने वाले दिनों में उपभोक्ताओं को कितना अतिरिक्त भुगतान करना होगा। खैर, अब हमारे पास संख्या के बारे में एक बेहोश विचार है।

डेक्कन हेराल्ड की एक रिपोर्ट के अनुसार, Airtel, Jio और Vodafone Idea के ग्राहक भविष्य में सभी रिचार्ज प्लान्स पर 20 प्रतिशत अतिरिक्त ले सकते हैं। रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि उद्योग के विभिन्न स्रोतों ने पुष्टि की है कि सभी पुनर्भरण योजनाओं के लिए 20 प्रतिशत तक की कीमतों में बढ़ोतरी की उम्मीद है। हालांकि, मूल्य वृद्धि रिचार्ज योजनाओं की कीमत पर निर्भर करेगी।

इसलिए, ऐसी संभावनाएं हैं कि सस्ती रिचार्ज योजनाएं कम कीमत में बढ़ोतरी देख सकती हैं जबकि अधिक महंगी रिचार्ज योजनाएं अधिक डेटा प्रदान करती हैं और मुफ्त कॉल अब 20 प्रतिशत अतिरिक्त खर्च कर सकती हैं। रिपोर्ट में कहा गया है, "टेलीकॉम एक वृद्धिशील आधार पर कीमतों में बढ़ोतरी करने की योजना बना रहे हैं - कम योजनाओं के लिए कम बढ़ोतरी और योजनाओं के लिए उच्च बढ़ोतरी।" हालांकि इसकी पुष्टि नहीं हुई है।

इसका मतलब है कि दूरसंचार ऑपरेटर के सभी मूल्य श्रेणियों में एक समान मूल्य वृद्धि की संभावना है और यह उन लोगों को प्रभावित कर सकता है जो आमतौर पर फोन बिलों पर 100 रुपये से कम खर्च करते हैं।

Jio, Airtel और Vodafone वर्तमान में 50 रुपये से कम के प्रीपेड रिचार्ज प्लान पेश करते हैं और ये सभी 10,000 रुपये तक चलते हैं। और इनमें मासिक योजनाओं के साथ-साथ दीर्घकालिक वार्षिक योजनाएं भी शामिल हैं। प्राइस हाइक अलग-अलग डेटा वाउचर के साथ-साथ अकाउंट बैलेंस पैक पर भी लागू होगा, जो एयरटेल और वोडाफोन आइडिया ग्राहकों के लिए लागू होता है।

इंटरकनेक्ट यूसेज चार्जेज (IUC) के कारण घाटा उठाने में असमर्थ होने के बाद रिलायंस जियो ने हाल ही में अपने ग्राहकों को अन्य नेटवर्क के लिए आउटगोइंग कॉल के लिए शुल्क देना शुरू किया। Jio ग्राहकों को Airtel, Vodafone और BSNL नंबर पर कॉल करने के लिए 6 पैसे प्रति मिनट का भुगतान करना पड़ता है, लेकिन Jio-to-Jio कॉल अभी भी मुफ्त हैं। और Jio ग्राहकों को इसकी सेवाओं का उपयोग करने के लिए कम से कम अतिरिक्त 10 रुपये का भुगतान करना होगा।

दूरसंचार सेवा के लिए बड़े पैमाने पर कीमतों में बढ़ोतरी सुप्रीम कोर्ट द्वारा सरकार के पक्ष में फैसला सुनाए जाने के बाद हुई है। सभी दूरसंचार ऑपरेटरों को अब एजीआर का भुगतान करना होगा जो सभी ऑपरेटरों की दूरसंचार और गैर-दूरसंचार संपत्ति दोनों से आय पर गिना जाता है।


READ SOURCE
Open UCNews to Read More Articles