UC News

जिम्बाब्वे क्रिकेट टीम पर लगा प्रतिबंध आईसीसी ने हटाया

जिम्बाब्वे क्रिकेट टीम पर लगा प्रतिबंध आईसीसी ने हटाया

नई दिल्ली. इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने जिम्बाब्वे क्रिकेट को बहुत बड़ी राहत दी है. दरअसल, आईसीसी ने जिम्बाब्वे क्रिकेट टीम पर लगे बैन को हटा लिया है. आईसीसी ने सोमवार 14 अक्टूबर को दुबई में हुई बोर्ड मीटिंग में इस बात का फैसला किया.
उल्लेखनीय है कि आईसीसी ने जुलाई 2019 में अपनी सालाना बैठक में सर्वसम्मति के साथ जिम्बाब्वे क्रिकेट पर सुशासन के सिद्धांतों का उल्लंघन करने के तहत बैन लगा दिया था. इस बैन के बाद से जिम्बाब्वे की टीम पर किसी भी तरह का कोई इंटरनेशनल मैच खेलने की रोक लग गई थी. हालांकि जिम्बाब्वे की टीम द्विपक्षीय सीरीज खेल सकती थी, लेकिन आईसीसी के किसी टूर्नामेंट में हिस्सा नहीं ले सकती थी.

सोमवार को हुई आईसीसी की बोर्ड मीटिंग में जिम्बाब्वे और नेपाल के टीम की सदस्यता पर चर्चा की गई. इसके बाद दोनों ही टीमों को आईसीसी के सदस्य के तौर पर बहाल करने का फैसला लिया गया. दुबई में हुई आईसीसी की इस बैठक में आईसीसी के चेयरमैन और मुख्य कार्यकारी अधिकारी, जिम्बाब्वे क्रिकेट के चेयरमैन और जिम्बाब्वे के खेल मंत्री मौजूद थे. जिम्बाब्वे की टीम आईसीसी के इस फैसले के बाद अब जिम्बाब्वे की टीम जनवरी में आईसीसी अंडर-19 विश्व कप में हिस्सा ले पाएगी. वहीं 2020 के आखिर में होने वाले आईसीसी सुपर लीग में भी टीम के भाग लेने का रास्ता साफ हो गया है. नेपाल की टीम की सदस्यता भी सरकारी हस्तक्षेप ना किए जाने की शर्तों पर दोबारा दी गई है.

READ SOURCE
Open UCNews to Read More Articles