UC News

ऐसे चुनी जाती है आईसीसी वर्ल्ड इलेवन टीम , अब तक खेले हैं इतने मैच

ऐसे चुनी जाती है आईसीसी वर्ल्ड इलेवन टीम , अब तक खेले हैं इतने मैच

आईसीसी क्रिकेट की सर्वाच्च संस्था है जो क्रिकेट को बढ़ाव देने के लिए पहल करती है। आईसीसी वर्ल्ड टीम के मैच भी क्रिकेट को बढ़वा देने के लिए कराए जाते हैं। आईसीसी हर समय अंतराल पर क्रिकेट के तीन प्रारूप के हिसाब से वर्ल्ड इलेवन टीम का चुनाव करती है जिसमें टेस्ट, वनडे और टी 20 शामिल हैं।

वर्ल्ड इलेवन टीम के लिए खिलाड़ियों का चुनाव मौजूदा दौरे के टैलेंटेड प्लेयर के रुप में किया जाता है। आईसीसी की वर्ल्ड इलेवन वनडे टीम ने अब तक 4 मुकाबले खेले हैं जबकि टेस्ट के तहत एक सुपर सीरीज 2005 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई थी। वहीं टी 20 वर्ल्ड इलेवन टीम के मुकाबले भी हुए हैं। बता  दें कि  जब  भी आईसीसी  वर्ल्ड इलेवन टीम के लिए  मौजूदा  दौरे के खिलाड़ियों का चुनाव करती है  तो उनकी उपलब्धता देखी जाती है।

आईसीसी की वर्ल्ड इलेवन टीम का हिस्सा कई दिग्गज खिलाड़ी रहे हैं। इनमें रिकी पोंटिंग , शाहिद अफरीदी ब्रायन लारा, वीरेंद्र सहवाग , शोएब अख्तर, जैक कैलिस शॉन पॉलक कुमार संगाकार,शेन वॉर्न ग्लेन मैक्ग्राथ क्रिस गेल और एडम गिलक्रिस्ट के अलावा और भी कई खिलाड़ियों के नाम शामिल रहे हैं।आईसीसी की वर्ल्ड इलेवन के कई मुकाबलों का अंतर्राष्ट्रीय दर्ज भी मिला है । बता दें कि दुनिया में क्रिकेट दूसरा सबसे ज्यादा लोकप्रिय खेल हैं । क्रिकेट के दीवानगी लगातार बढ़ी है और यही वजह है कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर क्रिकेट की नई टीमों के नाम भी जुड़े हैं। समय के साथ क्रिकेट  में कई बदलाव हुए  हैं  और आने वाले वक्त में यह खेला अलग मुकाम पर पहुंच सकता है।

READ SOURCE
Open UCNews to Read More Articles