UC News

Twitter Google Trends पर भी CORONA का कब्जा, 10 दिनों में 1200% बढ़ गई Search

Twitter Google Trends पर भी CORONA का कब्जा, 10 दिनों में 1200% बढ़ गई Search

Coronavirus tops Twitter and Google Trends: दुनियाभर में कोरोना वायरस का कहर छाया हुआ है. इस भयंकर संक्रमण ने पूरी दुनिया में 3,45,000 से ज्यादा लोगों को अपनी गिरफ्त में ले लिया है. वहीं, 15,000 से अधिक अपनी जान गवां चुके हैं. ऐसे आलम में ट्विटर और गूगल ट्रेंड्स के चार्ट पर भी कोरोना का ही कब्जा है.

बताते चलें कि आमतौर पर ट्विटर (twitter trends) और गूगल ट्रेंड्स (google trends) में फैशन (fashion) या सेलिब्रेटी (celebrity) टॉप पर रहते हैं, लेकिन अब यहां कोरोना ही छाया हुआ है. दुश-दुनिया में हर कोई कोरोना और उसकी दवा के बारे में जानने की कोशिश कर रहा है. डर का आलम यह है कि ज्यादातर लोगा इससे भयभीत हैं और इसके बारे में जानने की कोशिश में लगे हैं. देश में अगर बात करें तो पिछले 10 दिनों में कोरोना वायरस की सर्च 1200 प्रतिशत बढ़ गई है.

बता दें कि देश-दुनिया में जो भी चीजें सबसे अधिक सर्च की जाती हैं, उसे गूगल ट्रेंड्स प्राथमिकता के आधार पर स्थान देता है. अभी तक ट्रेंड्स में किसी देश के प्रधानमंत्री, सेलिब्रिटी या फैशन को ही सबसे अधिक सर्च किया जाता रहा है.

पिछले एक माह की बात करें, तो सबसे अधिक सर्च का विषय कोरोना वायरस ही रहा है. देश में कोरोना को लेकर सर्चिंग में सबसे अधिक तेजी पिछले 7 दिनों में आयी है. कोरोना और उसकी दवा के बारे में सर्च करनेवालों में गोवा के लोग सबसे आगे हैं. इसके बाद कर्नाटक और अंडमान निकोबार नंबर आता है.

बताते चलें कि चीन में जब वायरस तेजी से फैल रहा था, तब देश में कोई दहशत नहीं थी. 26 जनवरी तक के आंकड़ों की मानें, तो भारत से कोरोना वायरस को लेकर सर्च करने वालों की संख्या लगभग एक प्रतिशत से भी कम थी, जबकि 14 मार्च के बाद यह संख्या बढ़कर करीब 98 प्रतिशत पहुंच गई है.

कोरोना वायरस के बारे में लोग जो सर्च कर रहे हैं, उसमें कोरोना वायरस क्या है (what is coronavirus), कोरोना वायरस कैसे फैलता है (how coronavirus spreads), कोरोना वायरस से कैसे बच सकते हैं (how to prevent coronavirus) और कोरोना वायरस को ठीक करने वाली दवा (coronavirus vaccine) जैसे टॉपिक्स शामिल हैं.

READ SOURCE
Open UCNews to Read More Articles