UC News

Mithali Raj Retirement: मिताली राज बायोग्राफी, उपलब्धियां, करियर और कमाई

Mithali Raj Retirement Mithali Raj Biography In Hindi भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज (Mitali Raj) ने आज टी 20 आई (T20I) से संन्यास ले लिया है। मिताली राज को महिला सचिन तेंदुलकर कहा जाता है। आइये जानते हैं मिताली राज की पूरी बायोग्राफी हिंदी में

Mithali Raj Retirement: मिताली राज बायोग्राफी, उपलब्धियां, करियर और कमाई

Mithali Raj Retirement Mithali Raj Biography In Hindi भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज (Mitali Raj) ने आज टी 20 आई (T20I) से संन्यास ले लिया है। मिताली राज को महिला सचिन तेंदुलकर कहा जाता है। मिताली राज ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत 16 साल की उम्र में एकदिवसीय मैच से की और इसी मैच में उन्होंने 114 रन बनाकर भी नॉट आउट होने का शानदार रिकॉर्ड बनाया, जिसे अभी तक कोई नहीं तोड़ पाया। मिताली राज का जन्म जोधपुर के एक तमिल परिवार में हुआ, परवरिश हैदराबाद में हुई और मिताली राज ने डांस को छोड़कर क्रिकेट में अपना करियर बनाने की ठानी क्योंकि मिताली के पिता का सपना था कि वह क्रिकेट में अपना करियर बनाये। मिताली ने देश का नाम तब और भी ऊँचा कर दिया जब मिताली ने तीसरे टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया की खिलाडी करेन रोल्टन के 209 रन के टारगेट को तोड़ते हुए 214 रन का सबसे शानदार स्कोर नया रिकॉर्ड स्थापित किया।

मिताली राज बायोग्राफी इन हिंदी (Mitali Raj Biography In Hindi)

मिताली राज जन्म Mitali Raj Birthday: दिसम्बर 03, 1982

मिताली राज उम्र Mitali Raj Age: 36 वर्ष

मिताली राज हाईट Mitali Raj Hight: 5:8

जन्म स्थानMitali Raj Birth Place: जोधपुर, राजस्थान

रोल Mitali Raj Role: बल्लेबाज

बैटिंग स्टाइल Mitali Raj Batting Style: राइट हैंडेड बैट

बॉलिंग स्टाइल Mitali Raj Bowling Style: राइट-आर्म लेगब्रेक

आईसीसी रैंकिंग ICC Rankings

Test ODI T20

Batting - 5 11

मिताली राज नेट वर्थ Mitali Raj Net Worth: 7 करोड़

मिताली राज का जीवन परिचय

'भरतनाट्यम' में रुचि रखने वाली मिताली राज ने नृत्य की भी ट्रेंनिग और कई स्टेज परफोर्मेंस दिए। मिताली राज के पिता धीरज राज एयर फ़ोर्स में रहे बाद में उन्होंने बैंक में नौकरी की और वह खुद भी क्रिकेटर रहे हैं। मिताली राज की मां लीला राज भी एक सरकारी अधिकारी रही हैं।

मिताली को बेस्ट क्रिकेटर बनाने के लिए उनके माता-पिता को कई कुर्बानियाँ देनी पड़ीं। उन्होंने अपनी नौअकरी छोड़ कर मिताली की ट्रेनिंग पर ध्यान दिया। मिताली राज पर एक दिन ट्रेनिंग के दौरान क्रिकेटर ज्योति प्रसाद की नजर पड़ी और उन्होंने कहा मिताली एक दिन अच्छी क्रिकेटर बनेगी।

मिताली राज के नेतृतव में ने जुलाई 2006 में महिला क्रिकेट टीम ने इंग्लैंड का दौरा किया। मिताली की अगुआई में भारतीय टीम ने इंग्लैंड को करारी शिकस्त दी। इसके बाद मिताली राज की देशभर में प्रशंसा की गई। मिताली राज ने 'महिला विश्व कप 2005' से भारतीय महिला टीम की कप्तानी की शुरुआत की।

READ SOURCE
Open UCNews to Read More Articles