UC News

ICC World Cup 2019: न्यूजीलैंड के सपनों को धराशायी कर इंग्लैंड बना पहली बार चैंपियन

ICC World Cup 2019: न्यूजीलैंड के सपनों को धराशायी कर इंग्लैंड बना पहली बार चैंपियन
image source twitter.com ICC

वर्ल्ड कप 2019 का समापन ऐतिहासिक लॉर्ड्स मैदान ओर रोमांचक फाइनल मुकाबले के साथ हुआ। न्यूजीलैंड के सपनों का धराशायी कर इंग्लैंड ने सुपर ओवर में पहली बार जीत हासिल करने का गौरव प्राप्त किया है।

image source twitter.com ICC

लॉर्ड्स मैदान में कल खेले गए फाइनल मैच में इंग्लैंड की टीम ने न्यूजीलैंड को सुपर ओवर में हराकर विश्व विजेता बनने का गौरव हासिल किया है। इंग्लैंड पहली बार वर्ल्ड कप जीता है। दुर्भाग्य एक बार फिर न्यूजीलैंड और खिताब के बीच आड़े आ गया। कीवी टीम लगातार दूसरी बार वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची लेकिन खिताब एक बार फिर उनसे कुछ दूर रह गया।

लॉर्ड्स मैदान में मिली हार की कशक न्यूजीलैंड टीम को लंबे समय तक रहेगी। साल 2015 में भी न्यूजीलैंड को वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचकर ऑस्ट्रेलिया के हाथों हारना पड़ा था। न्यूजीलैंड को इस बार की तरह उपविजेता बनकर ही संतोष करना पड़ा था।

न्यूजीलैंड की हार के बावजूद भी यह मैच बेहद रोमांचक रहा। टॉस जीतकर निर्धारित 50 ओवर में न्यूजीलैंड ने 8 विकट खोकर 241 रन बनाए। हेनरी निकोल्स टीम के लिए सबसे अधिक 55 रन बना पाए जबकि टॉम लैथम ने 47 रन बनाए। इन दोनों खिलाडियों के अलावा न्यूजीलैंड टीम का कोई खिलाड़ीअच्छी पारी नहीं खेल पाया।

image source twitter.com ICC

इंग्लैंड के सामने जीत के लिए 242 रन का एक आसान टारगेट था। लेकिन शुरू में ही विकट गवाने के बाद इंग्लैंड पर दबाव बढ़ता गया। 86 रन के स्कोर पर 4 विकट गिर जाने के बाद बेन स्टोक्स और जोस बटलर की शतकीय साझेदारी ने इंग्लैंड के फैंस के लिए जीत की उम्मीद जगाई। लेकिन आखिकार 50 वे ओवर की आखिरी गेंद पर टीम 241 रन बनाकर आउट हो गई। मैच का फैसला सुपर ओवर में गया। जिसमें फिर दोनों टीमों ने बराबर 15-15 रन बनाए लेकिन न्यूजीलैंड की तुलना में इंग्लैंड की बॉउंड्री अधिक होने के कारण विजेता का ताज इंग्लैंड के पास चला गया।

READ SOURCE
Open UCNews to Read More Articles