UC News

ICC ने इस नए नियम को दी मंजूरी, जल्द ही तीनों फॉर्मेट में होगा लागू

क्रिकेट से जुड़ी सभी छोटी-बड़ी तथा रोचक जानकारियों के लिए हमारे चैनल SmartNews को किनारे की ओर स्थित पीले बटन को दबाकर फॉलो करें।

ICC ने इस नए नियम को दी मंजूरी, जल्द ही तीनों फॉर्मेट में होगा लागू
Third party image reference

विश्वकप 2019 के फाइनल मैच के बाद ICC के कुछ नियमों की कड़ी आलोचना की गई थी, क्रिकेट के कई दिग्गजों ने भी ICC के नियमों पर सवाल खड़े किए थे,अब ICC ने अपने उन पुराने नियमों में तो बदलाव नहीं किया लेकिन 1 नए नियम को लागू करने की तैयारी कर ली है।

ICC ने 1 अगस्त से ENG और AUS के बीच शुरू हो रही एशेज सीरीज के साथ क्रिकेट के एक नए नियम को लागू करने की मंजूरी दे दी है।

Third party image reference

ICC ने इंटरनेशनल क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट (पुरुष व महिला क्रिकेट दोनों) में इस नियम को लागू करने की हरी झंडी दिखा दी है,नए नियम के मुताबिक किसी खिलाड़ी के सिर में चोट लगने पर उसके स्थान पर सबस्टिट्यूट खिलाड़ी को शामिल करने की मंजूरी दी है।

ICC की यह कवायद खेल को सुरक्षित बनाने की पहल है, साल 2019 की शुरुआत में SL के AUS दौरे के दौरान कुसाल मेंडिस और करुणारत्ने दोनों जब सिर पर गेंद लगने से खेल से बाहर हुए थे तब बाद में सिर्फ करुणारत्ने को ही आगे खेलने की अनुमति मिली थी।

Third party image reference

अब ICC द्वारा सबस्टीट्यूट प्लेयर शामिल करने के नए नियम के साथ ऐसी स्थिति में टीमों को निश्चित तौर पर लाभ होगा। अब देखना यह होगा कि एशेज सीरीज में इस नियम के उपयोग की आवश्यकता पड़ती है या नहीं।

READ SOURCE
Open UCNews to Read More Articles