UC News

Google ने तोड़ा 'मिठास' से 10 साल पुराना नाता, एंड्रॉयड Q हुआ अब Android 10

Google ने तोड़ा 'मिठास' से 10 साल पुराना नाता, एंड्रॉयड Q हुआ अब Android 10
via google images

दिग्गज टेक कंपनी Google ने अपने नए ऑपरेटिंग सिस्टम Android Q के नाम से पर्दा उठा दिया है। दस सालों से चले आ रहे अपने ही ट्रेंड को गूगल ने तोड़ दिया। अब गूगल ने नए ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड Q का नाम बदलकर Android 10 कर दिया है। गूगल ने नाम बदलने को लेकर कहा है कि कई देश मिठाई के नाम को लेकर कंफ्यूज रहते हैं।

अब नंबर में होगा एंड्रॉयड वर्जन का नाम

ऐसे में गूगल ने एंड्रॉयड वर्जन का नाम नंबर यानी कि संख्या में रखने का फैसला लिया है। आपको बता दें कि इससे पहले गूगल Android के हर वर्जन का नाम किसी मिठाई के नाम पर रखा जाता था वो भी अल्फाबेटिकल आर्डर में। लेकिन इस बार ऐसा ना करते हुए Google ने नए वर्जन का नाम Android 10 रखा है।

Android-befor-and-now

गूगल ने अपने ऑफिशियल ब्लॉग में इसकी जानकारी देते हुए लिखा है कि यह फैसला बदलते समय के साथ ग्लोबल मार्केट को ध्यान में रखते हुए लिया गया है।

Android का लोगो दिखेगा अब नए अंदाज में

गूगल का Android 10 एक नए और दिलचस्प लोगो के साथ लॉन्च किया जाएगा, जहां एंड्रॉयड 10 के ऊपर Android का रोबोट बैठा हुआ है। रंगों में भी बदलाव किया गया है, इसके हरे रंग को बदल कर काले रंग में बनाया गया है।

यह एक छोटा बदलाव है ,पर गूगल के अनुसार हरे रंग से लिखे हुए को पढ़ने में थोड़ी दिक्कत होती थी खासकर कमजोर (दृष्टिदोष) लोग इसे नहीं पढ़ पाते है। गूगल अपने इस अपडेटेड लोगो को आने वाले हफ्तों में Android 10 के साथ रिलीज करेगा।

प्रोडक्ट मैनेजर वीपी, एंड्रॉयड समीर समात ने ब्यान में कहा, 'पहले हम नाम में बदलाव कर रहे हैं। हमारी इंजीनियरिंग टीम हमेशा हर वर्जन के लिए टेस्टी ट्रीट या मिठाई, अल्फाबेट ऑर्डर के आधार पर इंटरनल कोड नेम का इस्तेमाल करती है।'

उन्होंने आगे कहा कि नाम रखने का यह रिवाज़ हर साल हमारे लिए भी मज़ेदार होता था जैसे मार्शमैलो या लॉलीपॉप। पर एक ग्लोबल ऑपरेटिंग सिस्टम होने के कारण यह जरूरी है कि यह नाम हर किसी के लिए स्पष्ट हो और उनको समझ आए। इसीलिए अब से सभी आने वाले वर्जन Android 10 फिर Android 11 ऐसे ही होंगे।

अभी तक आए जितने भी एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम (Android going for walks gadget) लॉन्च हुए हैं इनका नाम खास मिठाई के उपर रखा गया है। हम यहां आपको उन सभी OS के नाम बता रहे हैं जो अभी तक लॉन्च हो चुके हैं..

1)Android 1.6 - Donut (डोनट)

2)Android 2.0, Android 2.1 - Éclair (इक्लेयर)

3)Android 2.2 - Froyo (फ्रोयो)

Four)Android 2.Three, Android 2.Four - Gingerbread (जिंजरब्रेड)

Five)Android three.0, Android 3.1, Android three.2 - Honeycomb (हनीकॉम्ब)

6)Android 4.Zero - Ice Cream Sandwich (आइसक्रीम सेनडवीच)

7)Android four.1 - Jelly Bean (जैलीबीन)

8)Android four.4 - KitKat (किटकैट)

Nine)Android 5 - Lollipop (लॉलीपॉप)

10)Android 6 - Marshmallow (मार्शमेलो)

Eleven)Android 7 - Nougat (नोगट )

12)Android 8 - Oreo (ओरियो)

13)Android 9 - Pie (पाई)

Topic: #गूगल
READ SOURCE
Open UCNews to Read More Articles