UC News

विराट कोहली ने रचा इतिहास, यह बड़ा कारनामा करने वाले दूसरे भारतीय कप्तान

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला पुणे में खेला जा रहा है. इस मुकाबले में टॉस जीतकर कप्तान विराट कोहली ने पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया. वहीं विराट ने टॉस के दौरान बताया कि टीम के खिलाड़ियों ने उन पर दबाव बनाया था कि वह टॉस जीते.

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के दूसरे टेस्ट मुकाबले में टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में एक बदलाव हुआ है. मध्यक्रम बल्लेबाज हनुमा विहारी की जगह तेज गेंदबाज उमेश यादव को शामिल किया गया है. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैदान पर कदम रखते ही विराट कोहली ने एक कीर्तिमान और हासिल किया है.

विराट कोहली ने रचा इतिहास,  यह बड़ा कारनामा करने वाले दूसरे भारतीय कप्तान
Third party image reference

बतौर कप्तान विराट कोहली का यह 50 वां टेस्ट मुकाबला है. साल 2014 के बाद से विराट कोहली अब तक भारत के लिए 50 टेस्ट मैचों में कप्तानी कर चुके हैं और ऐसा करके उन्होंने भारत के सबसे सफल कप्तानों में शुमार सौरव गांगुली को पीछे छोड़ दिया है.

Third party image reference

भारत के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट मैचों में कप्तानी करने का रिकॉर्ड पूर्व कप्तान एमएस धोनी के नाम है. जिन्होंने साल 2008 से 2014 के बीच 60 टेस्ट मुकाबलों में भारत के लिए कप्तानी की है.

विराट कोहली की अगुवाई में टीम इंडिया ने शानदार प्रदर्शन किया है. विराट की अगुवाई में टीम 49 टेस्ट मुकाबलों में से 29 में जीत दर्ज करने में सफल हुई है, जबकि 10 टेस्ट मुकाबले में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा है.

Third party image reference

वहीं दूसरी तरफ सौरव गांगुली की कप्तानी में टीम 21 मुकाबले जीतने में सफल हुई थी भारत के सबसे ज्यादा टेस्ट मैचों में करने वाले धोनी की अगुवाई में टीम ने 27 टेस्ट मैच जीते थे.

READ SOURCE
Open UCNews to Read More Articles