UC News

विराट कोहली ने नाबाद 254 रन की पारी के दौरान बनाए ये बड़े रिकॉर्ड्स

विराट कोहली ने नाबाद 254 रन की पारी के दौरान बनाए ये बड़े रिकॉर्ड्स
Third party image reference

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले जा रहे पुणे टेस्ट में भारतीय कप्तान विराट कोहली का बल्ला जमकर बोला। उन्होंने बेहतरीन पारी खेलते हुए अपने टेस्ट करियर का सर्वोच्च स्कोर बना डाला। विराट कोहली ने 254 रन बनाए जिसमें 33 चौके और 2 छक्के शामिल हैं। उन्होंने कुल 336 गेंदों का सामना किया। इस दौरान उन्होंने कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए और बड़े-बड़े दिग्गजों को पीछे छोड़ दिया और कई रिकॉर्ड बराबर कर दिये।

Third party image reference

आइए नजर डालते हैं विराट कोहली द्वारा बनाए गए इन रिकॉर्ड्स पर

Third party image reference

विराट कोहली भारत की तरफ से सर्वाधिक दोहरे शतक लगाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने कुल 7 दोहरे शतक लगा दिए हैं। इस मामले में उन्होंने सचिन तेंदुलकर 6, राहुल द्रविड़ 5 और सुनील गावस्कर 4 को पीछे छोड़ा।

विराट कोहली द्वारा बनाया गया 254 का स्कोर भारतीय टेस्ट इतिहास का छठा सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर है। इनसे पहले वीरेंद्र सहवाग 319, 309, 293 रन की पारी खेल चुके हैं। जबकि वीवीएस लक्ष्मण ने 281 रन की पारी खेली है और राहुल द्रविड़ ने भी 270 रन का व्यक्तिगत स्कोर बनाया है।

Third party image reference

विराट कोहली ने इस पारी के दौरान 7000 रन भी पूरे किए। सबसे कम पारियों में 7000 रन पूरे करने के मामले में दुनिया में संयुक्त रूप से चौथे नंबर पर है। उन्होंने 138 पारियों में यह कारनामा किया है।

विराट कोहली सबसे ज्यादा 7 दोहरे शतक लगाने के मामले में भी दुनिया में संयुक्त रूप से चौथे नंबर पर पहुंच गए हैं। उनसे ऊपर डॉन ब्रैडमैन 12 संगकारा 11 और ब्रायन लारा ने 9 दोहरे शतक जड़े हैं।

Third party image reference

कोहली का बतौर कप्तान भारत की तरफ से सबसे बड़ा स्कोर है। अगर इस मामले में देखा जाए तो भारत की तरफ से बतौर कप्तान जो 7 बड़े स्कोर है। उनमें से पांच कोहली के नाम है। उनके अलावा महेंद्र सिंह धोनी 224 और सचिन तेंदुलकर 217 रन ही इस सूची में शामिल है।

READ SOURCE
Open UCNews to Read More Articles

HOT COMMENTS

big looser

king kohli

1 Months ago

1
Read More Comments