UC News

विराट कोहली ने की स्टीव स्मिथ की बराबरी जड़ा अपने टेस्ट करिअर का 26वां शतक

विराट कोहली ने की स्टीव स्मिथ की बराबरी जड़ा अपने टेस्ट करिअर का 26वां शतक
विराट कोहली ने की स्टीव स्मिथ की बराबरी जड़ा अपने टेस्ट करिअर का 26वां शतक

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चल रहे पुणे टेस्ट मैच के दूसरे दिन शानदार बल्लेबाजी करते हुए शतक जमा दिया है। विराट का यह शतक उनके बल्ले से लगभग 11 महीने बाद निकला है। यह उनके टेस्ट करिअर का यह 26वां शतक है, और इसी के साथ उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज स्टीव स्मिथ और पूर्व वेस्टइंडीज दिग्जज गैरी सोबर्स की बराबरी भी कर ली है।

पहले दिन 63 रन पर नाबाद लौटे थे

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की सीरीज के दूसरे दिन भारतीय कप्तान ने दमदार बल्लेबाजी करते हुए टेस्ट में एक और शतक जमाया। विराट पहले दिन का खेल खत्म होने के वक्त 63 रन पर नाबाद थे। दूसरे दिन बल्लेबाजी के लिए उतरे कप्तान ने पहले संभलकर बल्लेबाजी की और फिर पारी की रफ्तार बढ़ाते हुए शतक जमाया। 91 गेंद पर आठ चौके की मदद से अपना अर्धशतक पूरा करने वाले कोहली ने 173 गेंदों पर शतक जमाया।

नहीं तोड़ पाए सचिन तेंडुलकर का यह रिकॉर्ड

दूसरे दिन वर्नन फिलैंडर की गेंद पर चौका लगाकर उन्होंने अपनी सेंचुरी पूरी कर ली। कोहली ने अपने 81वें टेस्ट मैच की 138वीं पारी में अपनी 26वीं टेस्ट सेंचुरी लगाई। इसके साथ ही कोहली टेस्ट क्रिकेट में भारत की ओर से सबसे कम पारियों में 26 शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की सूची में दूसरे पायदान पर आ गए हैं। भारत की ओर से सचिन तेंडुलकर ने 136 पारियों में यह मुकाम हासिल किया था वहीं सुनील गावसकर ने 144 पारियों में 26 टेस्ट सेंचुरी लगाई थी।

डॉन ब्रैडमैन सबसे ऊपर

सबसे कम पारियों में 26 टेस्ट शतक लगाने की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया के सर डॉन ब्रैडमैन इस सूची में शीर्ष पर हैं। ब्रैडमैन ने 69 पारियों में 26 शतक लगाए थे। ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ 121 पारियों में 26 शतक लगाए हैं। स्मिथ ने हाल ही में एशेज सीरीज में यह मुकाम हासिल किया था। दुनिया के नंबर वन टेस्ट बल्लेबाज स्मिथ ने एशेज में 774 रन बनाए थे।

पॉन्टिंग के बराबर पहुंचे

कप्तान के रूप में यह विराट कोहली का 19वां टेस्ट शतक है। वह ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज कप्तान रिकी पॉन्टिंग के बराबर पहुंच गए हैं। पॉन्टिंग ने 77 टेस्ट मैचों में 19 शतक लगाए थे जबकि कोहली ने सिर्फ 50वें टेस्ट में ही यह उपलब्धि हासिल कर ली। टेस्ट क्रिकेट में कप्तान के रूप में सबसे ज्यादा शतक साउथ अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ ने लगाए हैं। स्मिथ ने 109 टेस्ट मैचों में 25 शतक लगाए थे।

स्टीव स्मिथ से शतकों की रेस बरकरार

मौजूदा दौर के दो सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में शुमार विराट कोहली और ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज स्टीव स्मिथ के बीच शतकों की रेस लगी हुई है। कभी विराट आगे निकलते हैं तो कभी स्मिथ उनको पीछे छोड़ते हैं। एशेज सीरीज में शतक जमाकर स्मिथ ने कोहली को पीछे छोड़ा था और अब साउथ अफ्रीका के खिलाफ शतक जड़कर उन्होंने एक बार फिर से बराबरी कर ली है।

पूर्व पाकिस्तान कप्तान इंजमाम को छोड़ा पीछे

विराट कोहली ने पुणे में साउथ अफ्रीका के खिलाफ शतक जड़कर पूर्व पाकिस्तान कप्तान इंजमाम उल हक को पीछे छोड़ दिया है। इंजमाम ने टेस्ट में कुल 25 शतक लगाए थे और अब कोहली इस मामले में उनसे आगे निकल गए हैं। इस शतक के साथ उन्होंने पूर्व वेस्टइंडीज दिग्गज गैरी सोबर्स और ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव से 26 शतक की बराबरी कर ली है।

READ SOURCE
Open UCNews to Read More Articles