UC News

विराट कोहली के दोहरे शतक से रिकॉर्ड नहीं, बना महारिकॉर्ड, वीरेंद्र सहवाग को छोड़ा पीछे।

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेली जा रही टेस्ट सीरीज का दूसरा टेस्ट आज पुणे में शुरू हुआ, इस मैच में भारतीय कप्तान कोहली ने टॉस जीता और पहले बैटिंग का फैसला किया।

पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में दूसरे टेस्ट के दौरान भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का चुनाव किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम के लिए रोहित शर्मा ने और मयंक अग्रवाल ने पारी की शुरुआत की।

विराट कोहली के दोहरे शतक से रिकॉर्ड नहीं, बना महारिकॉर्ड, वीरेंद्र सहवाग को छोड़ा पीछे।
Third party image reference

कप्तान के तौर पर विराट कोहली के 50वें टेस्ट ने उन्हें जश्न मनाने के कई मौके दे दिए हैं. 30 साल के विराट ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ पुणे टेस्ट में दोहरा शतक जमाने का कारनामा किया. गुरुवार को टेस्ट मैच के दूसरे दिन उन्होंने अपने करियर का 7वां दोहरा शतक पूरा किया. साथ ही विराट ने अपने करियर का उच्चतम स्कोर (नाबाद 254 रन, 336 गेंदें, 33 चौके, 2 छक्के) भी हासिल किया. इससे पहले उनका उच्चतम स्कोर 243 था. यह किसी भी भारतीय कप्तान का सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर है. विराट के दौहरे शतक की बदौलत भारत ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ अपनी पहली पारी 601/5 के स्कोर पर घोषित कर दी.

Third party image reference

अब बतौर कप्तान विराट कोहली दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सबसे अधिक टेस्ट रन बनाने वाले नंबर 1 बल्लेबाज बन गए है। इसके पहले ये रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम पर दर्ज था, जिन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 8 टेस्ट मैचों की 16 पारियों में बतौर कप्तान 553 रन बनाए थे।

कप्तान के तौर पर सर्वाधिक दोहरा शतक लगाने के मामले में विराट कोहली ने अपने रिकॉर्ड को और पुख्ता किया. उनसे पीछे वेस्टइंडीज के दिग्गज ब्रायन लारा का नाम है, जिन्होंने कप्तान के तौर पर 5 दोहरे शतक जमाए थे.

विराट कोहली ने कप्तान के तौर अपना पहला दोहरा शतक जुलाई 2016 में बनाया था, जब उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ एंटीगा टेस्ट में 200 रन बनाए. कोहली ने दिसंबर 2017 में श्रीलंका के खिलाफ छठा दोहरा शतक जड़कर ब्रायन लारा को पीछे छोड़ा था, जिनके नाम तब तक कप्तान के तौर पर सर्वाधिक 5 दोहरे शतक जड़ने का रिकॉर्ड था.

Third party image reference

टेस्ट कप्तान के तौर पर सर्वाधिक दोहरे शतक

7- विराट कोहली

5- ब्रायन लारा

4 - डॉन ब्रैडमैन/ माइकल क्लार्क/ग्रीम स्मिथ

कप्तान के तौर पर दोहरे शतकों की बात करें, तो विराट कोहली के नाम सर्वाधिक 7 और ब्रायन लारा के नाम 5 दोहरे शतक हैं. डॉन ब्रैडमैन, माइकल क्लार्क और ग्रीम स्मिथ ने कप्तान के तौर पर 4-4 दोहरे शतक लगाए, जबकि ग्रेग चैपल, स्टीफन फ्लेमिंग, महेला जयवर्धने, ब्रेंडन मैक्कुलम और बॉब सिंपसन ने 3-3 दोहरे शतक जमाए.

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली इस मैच में आर्टिकल लिखने तक 257 गेंद में 163* रन बनाकर खेल रहे हैं। विराट ने अब तक इस पारी में 25 चौके लगाए हैं। विराट से पहले मयंक अग्रवाल ने 108 रन, चेतेश्वर पुजारा ने 58 रन और अजिंक्य रहाणे ने 59 रन बनाए।

READ SOURCE
Open UCNews to Read More Articles