UC News

जानिए क्या होती है Honorary Citizenship, इसे पाकर पाकिस्तान टीम से खेलेंगे डेरेन सैमी !

पाकिस्तान सुपर लीग में खेलने वाले वेस्टइंडीज खिलाड़ी डेरेन सैमी को पाकिस्तान ने अपने देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान देने का फैसला लिया है। पाकिस्तान डेरेन सैमी को अपने देश की मादक नागरिकता भी देगा।

जानिए क्या होती है Honorary Citizenship, इसे पाकर पाकिस्तान टीम से खेलेंगे डेरेन सैमी !

वेस्टइंडीज के पूर्व क्रिकेटर डेरेन सैमी को पाकिस्तान ने अपने देश की मादक नागरिकता देने का फैसला लिया है। डेरेन सैमी को पाकिस्तान की मादक नागरिकता का सम्मान उनके पाकिस्तान क्रिकेट में योगदान के लिए दिया जाएगा।

पाकिस्तान के राष्ट्रपति डॉ आरिफ अल्वी डेरेन सैमी को 23 मार्च को पाकिस्तान के सर्वोच्च नागरिकता अवार्ड और ऑनरेरी नागरिकता से नवाजेंगे। डेरेन सैमी पाकिस्तान की क्रिकेट लीग पीएसएल (पाकिस्तान सुपर लीग) की फ्रेंचाइज पेशावर जालमी के कप्तान भी हैं।

कई लोगों को लग रहा है कि अब डेरेन सैमी पाकिस्तान क्रिकेट टीम से खेलेंगे। तो क्या मादक नागरिकता पाकर डेरेन सैमी पाकिस्तान क्रिकेट टीम से क्रिकेट खेल सकते हैं। चलिए जानते हैं कि आखिर मादक नागरिकता क्या होती है।

डेरेन सैमी ISL 2020

पाकिस्तान सुपर लीग के दूसरे संस्करण में भी डेरेन सैमी ने पाकिस्तान जाकर क्रिकेट खेला था। आपको बता दें कि उस दौरान कोई अन्य क्रिकेटर पाकिस्तान नहीं जाना चाहता था। जब से श्रीलंका टीम पर हमला हुआ तब से इक्का दुक्का देशों ने ही पाकिस्तान जाकर क्रिकेट मैच खेला है।

मादक नागरिकता क्या है (What Is Honorary Citizenship)

मादक नागरिकता कोई देश किसी शख्स को सम्मान के लिए देता है। अकसर खबरें आती है कि भारतीय बॉलीवुड एक्टर अक्षय कुमार के पास भी कनाडा की नागरिकता है लेकिन आपको बता दें कि अक्षय कुमार के अनुसार उन्हें मादक नागरिकता मिली है और अब भी वो भारतीय नागरिक ही हैं।

अक्षय कुमार ने उदहारण देते हुए बताया था कि उन्हें डॉक्टरेट की उपाधि मिली है तो इससे वो डॉक्टर नहीं बन गए हैं। मादक नागरिकता कोई भी देश किसी अन्य देश के शख्स को सम्मान के लिए देता है। इसका मतलब ये नहीं होता है कि शख्स ने अपने देश की नागरिकता खो दी है।

READ SOURCE
Open UCNews to Read More Articles