UC News

आने वाले दिनों में लगातार तीन दिन तक बंद रहेंगे बैंक, निपटा लें काम वर्ना होगी दिक्कत

आने वाले दिनों में लगातार तीन दिन तक बंद रहेंगे बैंक, निपटा लें काम वर्ना होगी दिक्कत
(फाइल फोटो)

नई दिल्लीः अगर आपको आने वाले समय में बैंक के कुछ काम हैं तो ये खबर जानना जरूरी है. मार्च के महीने में आने वाले दिनों में तीन दिन लगातार बैंक बंद रहेंगे. इसके पीछे वजह है बैंकों की हड़ताल. आने वाली 27 मार्च को बैंकों की हड़ताल रहने वाली है. इसके बाद 28 मार्च को चौथा शनिवार है और 29 मार्च को रविवार की छुट्टी के कारण बैंक बंद रहेंगे. इस तरह लगातार तीन दिन बैंकों के बंद रहने की वजह से ग्राहक अपने कार्य नहीं कर पाएंगे.


किसने बुलाई हड़ताल
बैंकिंग सेक्टर की दो बड़ी यूनियन जिसमें ऑल इंडिया बैंक इम्प्लॉइज एसोसिएशन और ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन शामिल हैं उन्होंने 27 मार्च को हड़ताल करने का एलान किया है जिसके चलते देश के कई बैंक बंद रहेंगे. बैंकों की हड़ताल के पीछे कारण बताया जा रहा है कि बैंकों के मर्जर के विरोध में ये हड़ताल बुलाई गई है.


केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने देश के 10 बड़े सरकारी बैंकों को मिलाकर चार बड़े बैंक बनाने के अपने फैसले को मंजूरी दे है और इसके विरोध में ही ये दो बैंक यूनियनें हड़ताल पर जाने का फैसला कर चुकी हैं. पिछले साल अगस्त में केंद्र सरकार ने दस सरकारी क्षेत्र के बैंकों का चार बैंकों में मर्जर करने का बड़ा फैसला लिया था लेकिन इस फैसले को कैबिनेट की मंजूरी पिछले हफ्ते ही दी गई है. इस साल एक अप्रैल से ये फैसला लागू हो जाएगा.


किन-किन बैंकों का होना है मर्जर
यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया और ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स का मर्जर पंजाब नेशनल बैंक में होगा जिसके बाद पीएनबी भारत का दूसरा सबसे बड़ा बैंक बनेगा. वहीं सिंडिकेट बैंक का केनरा बैंक के साथ मर्जर किया जाएगा. आंध्रा बैंक और कॉरपोरेशन बैंक का यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के साथ मर्जर हो जाएगा. वहीं इलाहबाद बैंक का इंडियन बैंक के साथ मर्जर होना है जिसके बाद देश के 10 बड़े बैंक सिमटकर चार बैंकों के रूप में परिवर्तित हो जाएंगे.


बैंकों का काम 27 मार्च से पहले निपटा लें
लिहाजा इस हड़ताल से बैंकों का काम प्रभावित रहेगा और अगर आपको कुछ काम निपटाने हैं तो 27 मार्च से पहले उन्हें पूरा कर लें वर्ना तीन दिनों के लिए इंतजार करना पड़ेगा.

READ SOURCE
Open UCNews to Read More Articles